Breaking NewsPopularTSH Specialअंतरराष्‍ट्रीयताजा खबरदेशन्यूज़बड़ी खबर

आज 9/11 की 18वीं बरसी

नॉएडा:  अमेरिका में 2001 में हुए आतंकी हमलों की आज 18वीं बरसी । 2001 में 11 सितंबर के दिन आतंकवादियों ने यात्री विमानों को मिसाइल की तरह इस्तेमाल करते हुए अमेरिका के विश्वप्रसिद्ध वर्ल्ड ट्रेड टावर और पेंटागन को निशाना बनाया था । इस हमले में 2977 लोगों की मौत हुई थी ।

9/11

कहा हुआ था हमला

11 सितम्बर 2001 को संयुक्त राज्य अमेरिका पर आतंकी संगठन अल-क़ायदा ने जो हमला किया था, वह आत्मघाती हमलों की श्रृंखला थी । उस दिन सवेरे, 19 अल कायदा आतंकवादियों ने चार यात्री विमानों का अपहरण किया था । अमेरिका में आतंकवादियों ने विमान अपहरण कर न्यूयार्क के वर्ल्ड ट्रेड टावर की दो इमारतों, वर्जीनिया स्थित पेंटागन और पेन्सिलवेनिया पर हमला किया ।

9/11

इस  हमलों में कितने लोग मारे गए ।

यह हमला कितना बड़ा था इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इस हमले में लगी आग को बुझाने में लगभग 100 दिन का समय लगा था । इस हमले में ट्विन टावर में 90 से ज्यादा देशों के नागरिक मारे गए थे ।
इस  हमलों में लगभग 3,000 शिकार तथा 19 अपहरणकर्ता मारे गए.
न्यूयॉर्क राज्य स्वास्थ्य विभाग के अनुसार जून, 2009 तक अग्निशामकों एवं पुलिस कर्मियों सहित, 836 आपातसेवक मारे जा चुके हैं. वर्ल्ड ट्रेड सेन्टर पर हुए हमले में मारे गए 2,752 पीड़ितों में से न्यूयॉर्क शहर तथा पोर्ट अथॉरिटी के 343 अग्निशामक और 60 पुलिस अधिकारी थे. पेंटागन पर हुए हमले में 184 लोग मारे गए थे. हताहतों में 70 देशों के नागरिकों सहित नागरिकों की भारी संख्या थी ।
9/11

तीन विमान हाईजैक  भी हुए था ।

इस दिन अमेरिका से तीन विमान हाईजैक हुए थे. हाईजैकर्स ने एक विमान को पेंटागन की इमारत से टकरा दिया था वहीं दूसरे विमान को वर्ल्ड ट्रेड सेंटर की इमारत से टकरा दिया था. हाईजैक हुआ तीसरा विमान एक खाली जगह पर कैश हो गया था.

(“द संडे हेडलाइंस” के यहां क्लिक कर सकते हैं आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं ) 

Tags
Show More
[whatsapp_share]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close