देशन्यूज़महाराष्ट्रराज्‍य

90 लाख की “टॉयलेट” में जाने क्या खास है

यूँ तो स्वछता को ले कर सरकार ने केंद्र से ले कर राज्य स्तर पर कई योजनाए बनाई है भारत सरकार ने देश को सुन्दर और स्वच्छ बनाने के लिए शौचालय निर्माण योजना तक बना दिया खास कर ग्रामीण छेत्र के लोगों के लिए जो आर्थिक तौर पर कमज़ोर है जिन्हे मजबूरन खुले में शौच करना पड़ता था लेकिन महाराष्ट्र सरकार ने देश के साथ पब्लिक टॉयलेट को ही सुन्दर बना डाला .

            Image result for 90 lakh toilet

बता दें के मुंबई शहर में एक ऐसे टॉयलेट का निर्माण किया है जिसके निर्माण में 90 लाख रूपए कीमत लगी है मुंबई शहर का सबसे महंगा पब्लिक टॉयलेट मरीन ड्राइव पर बेहद खूबसूरत और शानदार बनाया गया है,जो की बहुत इको फ्रेंडली है.

 

 

 

 

 

 

Image result for 90 lakh toilet

 

बृहन्मुंबई म्युनिसिपल कॉरपोरेशन (BMC) ने मंगलवार को जनता के इस्तेमाल के लिए खोला है. इस टॉयलेट का निर्माण जिंदल समूह और सैमाटेक द्वारा कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (CSR) के तहत किया गया है. नगर निगम पहले दो महीने तक इसे लोगों को मुफ्त में इस्तेमाल करने की इजाजत देगा, बाद में चार्ज लिया जाएगा.
देखा जाये तो आमतौर पर पब्लिक टॉयलेट के निर्माण में 25 से 30 लाख रूपए का खर्च बैठता है लेकिन नगर निगम को इस टॉयलेट के लिए बिल्डिंग मटीरियल और डिजाइन वर्क फ्री में मिला है

 

Image result for 90 lakh toilet

सैमाटेक के सह-संस्थापक आकाश गुप्ता ने हिंदुस्तान टाइम्स अखबार को बताया, ‘कई कंपनियों और कंसल्टेंट ने इस प्रोजेक्ट के लिए मटीरियल और अपनी विशेषज्ञता का लाभ दिया है. इस टॉयलेट की डिजाइनिंग डेको आर्किटेक्चर ने की है और इसका निर्माण वेदरिंग स्टील से किया गया है.
टॉयलेट की खासियत ये है इसकी की छत पर सोलर पैनल लगाए गए हैं जिनसे टॉयलेट की बिजली की जरूरत पूरी हो जाएगी.
इसके अलावा इसकी वैक्यूम टेक्नोलॉजी हर वर्ष कुछ मिलियन रॉ सीवेज को मरीन ड्राइव पर जाने से रोकेगी।
जेएसडब्ल्यू के एक अधिकारी ने बताया कि एक शौचालय में आमतौर पर एक बार फ्लश के लिए आठ लीटर पानी की जरूरत होती है लेकिन इस शौचालय के लिए केवल 800 मिलीलीटर पानी की आवश्यकता होगी।
इस टॉयलेट से निकलने वाले मल आदि को सीवेज टैंक में भरकर बीएमसी के सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट में भेजा जाएगा.सूत्र के आधार पर बताया है कि इसके मेंटेनेंस पर बीएमसी को हर महीने करीब एक लाख रुपये खर्च करने होंगे.

 

THE SUNDAY HEADLINES )ख़बरों से अपडेट रहने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं

आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर & LinkedIn पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

THE SUNDAY HEADLINES

Show More
Share On Whatsapp

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Close