Breaking Newsजॉब्स/करियरटूरिज्मताजा खबरदेशन्यूज़बड़ी खबरराजनीति

अडानी ग्रुप को मिले 50 साल के लिए देश के 5 बड़े एयरपोर्ट, जाने पूरा मामला

गुजरात स्थित अडानी समूह को केंद्र सरकार ने अगले 50 सालों के लिए देश के पांच प्रमुख हवाई अड्डों की देख रेख का ज़िम्मा दे दिया है। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी।

गौरतलब है कि,देश के 5 बड़े एयरपोर्ट को चलाने की ज़िम्मेदारी अब अडानी ग्रुप के पास होगी। दरअसल, अडानी ग्रुप ने देश के 6 एयरपोर्ट के लिए लगाई गई बोलियों में से 5 में जीत हासिल कर ली है। जो 5 एयरपोर्ट अडानी ग्रुप के ज़िम्मे आए हैं वो है, लखनऊ, जयपुर, अहमदाबाद, मेंगलुरु और त्रिवेंद्रम हैं। एक अन्‍य एयरपोर्ट गुवाहाटी को लेकर मंगलवार को फैसला आ सकता है। ये एयरपोर्ट अडानी ग्रुप ने 50 साल की अवधि के लिए अपने नाम किया है। आसान भाषा में समझें तो अब 50 साल तक इन 5 एयरपोर्ट को अडानी ग्रुप अपग्रेड और ऑपरेट करेगा। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) के सीनियर अधिकारी ने इसकी जानकारी दी है।

 क्यों हुआ अडानी ग्रुप का चयन?

अडानी ग्रुप का चयन ‘मंथली पर-पैसेंजर फी’ के आधार पर हुआ है। AAI अधिकारी ने बताया कि एयरपोर्ट के लिए अन्य बोलीदाताओं की तुलना में अडानी ग्रुप की बोलियां ‘बेहद आक्रामक’ थीं। सभी औपचारिकताएं पूरी होने के बाद सभी एयरपोर्ट अडानी ग्रुप को सौंप दिए जाएंगे। बता दें कि, बीते साल नवंबर में केंद्र सरकार ने AAI संचालित 6 एयरपोर्ट के पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP) आधार पर प्रबंधन के लिए एक प्रस्ताव को मंजूरी दी थी।

बता दें कि, इन एयरपोर्ट के संचालन के लिए AAI अधिकारी के मुताबिक 10 कंपनियों की तरफ से कुल 32 तकनीकी बोलियां दी गई थीं। अहमदाबाद और जयपुर एयरपोर्ट के लिए क्रमश: 7-7 बोलियां लगाई गई थीं।वहीं लखनऊ और गुवाहाटी एयरपोर्ट के लिए 6-6 जबकि मेंगलुरु और त्रिवेंद्रम एयरपोर्ट के लिए क्रमश: 3-3 बोलियां लगाई गईं। हालांकि गुवाहाटी एयरपोर्ट को लेकर फैसला मंगलवार को होने की उम्‍मीद है। इन एयरपोर्ट प्रोजेक्ट के साथ ही अडानी ग्रुप का एविएशन इंडस्ट्री में प्रवेश हो जाएगा। अडानी ग्रुप के अलावा इस नीलामी प्रक्रिया में GMR, कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट, पीएनसी इंफ्रा, NIIF, AMP, आई-इन्‍वेस्‍टमेंट, केएसआईडीसी और ऑटोस्‍ट्राडे इंफ्रा भी शामिल थे।

IMAGE RESULT FOR ADANI CONTRACT
THESUNDAYHEADLINES.IN

अडानी ग्रुप का ‘मंथली पर-पैसेंजर’ फी प्रस्ताव

अहमदाबाद एयरपोर्ट –177 रुपये

लखनऊ एयरपोर्ट –171 रुपये

जयपुर एयरपोर्ट – 174 रुपये

मेंगलुरु एयरपोर्ट –115 रुपये

त्रिवेंद्रम एयरपोर्ट –168 रुपये

(THE SUNDAY HEADLINES) ख़बरों से अपडेट रहने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर & LinkedIn पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

THE SUNDAY HEADLINES

Tags
Show More
[whatsapp_share]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close