Breaking NewsTSH Specialउड़ीसाउत्तर प्रदेशउत्तराखंडओपिनियनकर्नाटककेरलगोवाजम्मू-कश्मीरझारखंडतमिलनाडुताजा खबरतेलंगानादेशन्यूज़बड़ी खबरमहाराष्ट्रमिजोरममेघालयराजनीतिराजनीतिक किस्सेराजस्थानराज्‍यलोक सभा चुनाव 2019सिक्किम

लोकसभा चुनाव / 10 बजे तक बंगाल में सबसे ज्यादा 17% मतदान, आसनसोल में तृणमूल-भाजपा कार्यकर्ता भिड़े

  • 10 बजे तक बिहार-मप्र में 11-11 फीसदी, राजस्थान में 12 और महाराष्ट्र में 6 फीसदी मतदान
  • बंगाल में बाबुल सुप्रियो ने ममता बनर्जी पर गड़बड़ी की साजिश रचने का आरोप लगाया
  • चौथे चरण में नौ राज्यों की 71 सीटों पर मतदान जारी
  • इस चरण में जिन सीटों पर मतदान हो रहा, 2014 में उनमें से एनडीए ने 56 और कांग्रेस ने सिर्फ 2 जीती थीं

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में नौ राज्यों की 71 सीटों पर मतदान जारी है। 10 बजे तक औसतन 10 फीसदी मतदान हुआ है। सबसे ज्यादा 17 फीसदी वोट बंगाल में पड़े हैं। यहां आसनसोल में तृणमूल कार्यकर्ताओं की सुरक्षाबलों से झड़प की भी खबर है। सुरक्षाबलों को उन्हें काबू करने के लिए लाठीचार्ज करना पड़ा। भाजपा उम्मीदवार बाबुल सुप्रियो की गाड़ी में तोड़फोड़ की गई। यहां तृणमूल ने मुनमुन सेन और भाजपा ने बाबुल सुप्रियो को उम्मीदवार बनाया है।

कहां कितना मतदान

राज्य 9 बजे तक  10 बजे तक 
बिहार 3% 11%
कश्मीर 1% 1%
मध्यप्रदेश 1% 11%
महाराष्ट्र 1% 6%
ओडिशा 2% 8%
राजस्थान 1% 12%
उत्तरप्रदेश 5% 10%
बंगाल 1% 17%
झारखंड 4% 12%

चौथे चरण में 12 करोड़ 79 लाख मतदाता हें। 943 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। इनमें से 33% करोड़पति हैं। 23% पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। इस चरण में महाराष्ट्र की 17, राजस्थान-उत्तरप्रदेश की 13-13, पश्चिम बंगाल की 8, मध्यप्रदेश-ओडिशा की 6-6, बिहार की पांच, झारखंड की तीन और जम्मू-कश्मीर की एक सीट पर मतदान है। जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग सीट पर 3 चरणों में मतदान हो रहा है।

अपडेट्स

  • भाजपा का शिष्टमंडल चुनाव आयोग से मुलाकात करके बंगाल में हुई चुनावी हिंसा का मुद्दा उठाएगा। इस शिष्टमंडल में मुख्ताार अब्बास नकवी, विजय गोयल और अनिल बलूनी भी होंगे।
  • आमिर खान पत्नी किरण राव के साथ बांद्रा में वोट डालने पहुंचे।
  • माधुरी दीक्षित ने जूहु स्थित पोलिंग बूथ पर मताधिकार का इस्तेमाल किया।
  • राकांपा प्रमुख शरद पवार मुंबई के तारदेव में परिवार के साथ वोट डालने पहुंचे।
  • बंगाल में आसनसोल में तृणमूल कार्यकर्ताओं की सुरक्षाबलों से झड़प हुई। यहां तृणमूल ने मुनमुन सेन और भाजपा ने बाबुल सुप्रियो को उम्मीदवार बनाया है।
  • मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने छिंदवाड़ा में शिकारपुर के पोलिंग बूथ पर मताधिकार का इस्तेमाल किया।
  • सीपीआई के उम्मीदवार कन्हैया ने बेगूसराय में वोट डाला।
  • भाजपा के लोकसभा सांसद परेश रावल पत्नी स्वरूप संपत के साथ विले पार्ले में वोट डालने पहुंचे।
  • उत्तरप्रदेश के गोरखपुर से भाजपा उम्मीदवार और अभिनेता रवि किशन ने मंबई के गोरेगांव स्थित मतदान केंद्र पर वोट डालने पहुंचे।
  • फिल्म अभिनेत्री रेखा ने मुंबई के बांद्रा में वोट डाला।
  • भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शशिकांत दास मुंबई के पेडर रोड स्थित मतदान केंद्र पर वोट डालने पहुंचे।
  • उत्तर-मध्य मुंबई से भाजपा उम्मीदवार पूनम महाजन ने वर्ली स्थित मतदान केंद्र पर वोट डाला।
  • राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता वसुंधरा राजे सिंधिया ने राज्य के झालावाड़ में अपने मताधिकार का प्रयोग किया।
  • उद्योगपति अनिल अंबानी ने मुंबई में कप परेड इलाके के जीबी सोमानी स्कूल में बनाएग गए मतदान केंद्र पर वोट डाला।
  • केंद्रीय मंत्री और नवादा से मौजूदा सांसद गिरिराज सिंह ने बिहार में लखीसराय जिले की बरहिया में मतदान किया।

राजस्थान- मध्यप्रदेश में भाजपा-कांग्रेस के बीच मुकाबला
चौथे चरण में मध्यप्रदेश की छह और राजस्थान की 13 सीटों पर कांग्रेस-भाजपा का सीधा मुकाबला है। 2014 में मध्यप्रदेश की इन छह सीटों में से पांच (सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट) पर भाजपा जीती थी, जबकि छिंदवाड़ा की परंपरागत सीट कांग्रेस के खाते में गई थी। राजस्थान की जिन 13 सीटों पर मतदान होने हैं, उन सभी पर भाजपा जीती थी।

उत्तरप्रदेश में त्रिकोणीय मुकाबला
उत्तरप्रदेश की जिन 13 सीटों पर मतदान है, 2014 में भाजपा उनमें से 12 जीती थीं, जबकि सिर्फ कन्नौज से अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव ने जीत दर्ज की थी। इस बार इन सीटों पर कांग्रेस-भाजपा और गठबंधन के बीच त्रिकोणी मुकाबला माना जा रहा है।

महाराष्ट्र में सभी 17 सीटों पर एनडीए जीता था
चौथे चरण में महाराष्ट्र की 17 सीटों पर मतदान है। 2014 में सभी पर एनडीए (शिवसेना-9 और भाजपा-8) ने जीत हासिल की थी।

बंगाल में तृणमूल और ओडिशा में बीजद का दबदबा रहा था

चौथे चरण में पश्चिम बंगाल की आठ सीटों पर मतदान है। 2014 में इसमें से सिर्फ बेहरामपुर पर कांग्रेस और आसनसोल सीट पर भाजपा ने जीत हासिल की थी। बाकी सभी छह सीटों पर तृणमूल ने कब्जा जमाया था। वहीं, ओडिशा की जिन छह सीटों पर मतदान है, वहां 2014 में सभी पर बीजद ने जीत हासिल की थी।

चौथा चरण: ये बड़े चेहरे मैदान में 

डिंपल यादव : उत्तरप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और सपा मुखिया अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव इस बार भी कन्नौज सीट से चुनाव लड़ रही हैं। 2014 में उन्होंने भाजपा के सुब्रत पाठक को हराया था। इस बार भी भाजपा ने पाठक पर ही भरोसा जताया है। अखिलेश भी इस सीट से तीन बार चुनाव जीत चुके हैं।

नकुलनाथ : मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ छिंदवाड़ा सीट से मैदान में हैं। यहां से कमलनाथ नौ बार से सांसद हैं। भाजपा ने रामदास उइके को उम्मीदवार बनाया है।

राकेश सिंह : मध्यप्रदेश भाजपा प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह इस बार भी जबलपुर से चुनाव लड़ रहे हैं। वे यहां से तीन बार से सांसद हैं। कांग्रेस ने यहां से राज्यसभा सांसद विवेक तन्खा को टिकट दिया है।

पूनम महाजन : पूनम महाजन भाजपा के वरिष्ठ नेता प्रमोद महाजन की बेटी हैं। वे मुंबई उत्तर-मध्य से चुनाव लड़ रहीं हैं। 2014 में पूनम ने कांग्रेस नेता और संजय दत्त की बहन प्रिया दत्त को हराया था। कांग्रेस ने प्रिया को इस बार फिर टिकट दिया है।

गिरिराज सिंह : केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह बेगूसराय से उम्मीदवार हैं। उनके सामने राजद से तनवीर हसन और माकपा से कन्हैया कुमार मैदान में हैं। यहां त्रिकोणीय मुकाबला माना जा रहा है। गिरिराज सिंह 2014 में नवादा सीट से चुनाव जीते थे। इस बार यह सीट गठबंधन के तहत रामविलास पासवान की पार्टी लोजपा के खाते में गई है।

बैजयंत पांडा : ओडिशा की केंद्रपाड़ा सीट काफी अहम मानी जा रही है। दरअसल, नवीन पटनायक के करीबी माने जाने वाले और बीजद नेता बैजयंत पांडा ने इस बार भाजपा का दामन थाम लिया है। वे केंद्रपाड़ा से चुनाव लड़ रहे हैं। पांडा इस सीट से बीजद के टिकट पर दो बार चुनाव भी जीत चुके हैं। बीजद ने उनके खिलाफ उड़िया अभिनेता अनुभव मोहंती को टिकट दिया है।

मुनमुन सेन : पश्चिम बंगाल की आसनसोल लोकसभा सीट पर तृणमूल से अभिनेत्री मुनमुन सेन मैदान में हैं। उनका मुकाबला भाजपा के मौजूदा सांसद बाबुल सुप्रियो से है। मुनमुन बांकुरा से मौजूदा सांसद हैं।

2014 चुनावों में इन 71 सीटों पर नतीजे

पार्टी सीटें जीती
भाजपा 45
शिवसेना 9
बीजद 6
तृणमूल 6
लोजपा 2
कांग्रेस 2
पीडीपी 1
सपा 1

( “द संडे हेडलाइंस” के यहां क्लिक कर सकते हैं आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं ) 

Tags
Show More
Share On Whatsapp

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Close