PopularTSH Specialओपिनियनताजा खबरदेशन्यूज़बड़ी खबरराजनीतिराजनीतिक किस्सेलोक सभा चुनाव 2019

पांचवां चरण: सोनिया गांधी, राहुल गांधी, जयंत, राज्यवर्धन, राजीव प्रताप और बाबूलाल की किस्मत होगी EVM में कैद

Lok Sabha Election 2019: सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूडी, केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा, तृणमूल कांग्रेस के दिग्गज नेता दिनेश त्रिवेदी की किस्मत पांचवें चरण में ईवीएम में कैद हो जाएगी.

 

Lok Sabha Election 2019: 17 वीं लोकसभा चुनने के लिए 6 मई को 7 राज्यों की 51 सीटों पर मतदान होना है. इस चरण में यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूडी, केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा, तृणमूल कांग्रेस के दिग्गज नेता दिनेश त्रिवेदी की किस्मत दांव पर लगी है.

 

बिहार
मधुबनी: बिहार की इस सीट पर से पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे शकील अहमद निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर किस्मत आजमा रहे हैं. महागठबंधन की ओर से ये सीट वीआईपी पार्टी के खाते में गई है और उन्होंने बद्रीनाथ को अपना उम्मीदवार बनाया है. बीजेपी के अशोक कुमार यादव इस सीट से मैदान में हैं.

सारण: राबड़ी देवी को 2014 में इस सीट से मात देने वाले पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूडी इस सीट से एक बार फिर किस्मत आजमा रहे हैं. इस बार आरजेडी ने चंद्रिका राय को यहां से उम्मीदवार बनाया है. हालांकि तेज प्रताप यादव ने अपने ससुर चंद्रिका राय के खिलाफ बगावत के सुर अख्तियार कर रखे हैं. तेज प्रताप चंद्रिका राय को सारण से उम्मीदवार बनाए जाने के पक्ष में नहीं थे.

 

जम्मू-कश्मीर
अनंतनाग: इस सीट पर तीन चरण में मतदान हो रहा है. यहां से पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती मैदान में हैं. महबूबा का मुकबला इस सीट पर कांग्रेस के गुलाम अहमद मीर से है. बीजेपी ने सोफी युसुफ को इस सीट से उम्मीदवार बनाया है.

राजस्थान
जयपुर ग्रामीण: केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर जयपुर ग्रामीण सीट से मैदान में है. राठौर का मुकाबला करने के लिए कांग्रेस ने पूर्व ओलंपियन कृष्णा पुनियां को टिकट दिया है.

नागौर: बीजेपी के सहयोगी हनुमान बेनिवाल अपनी पार्टी आरएलपी के टिकट पर इस सीट से मैदान में हैं. कांग्रेस ने हनुमान बेनीवाल का मुकाबला करने के लिए ज्योति मिरधा को टिकट दिया है.

 

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश में पांचवें चरण में उन चार सीटों पर चुनाव हो रहा है जहां से देश के पीएम चुने गए हैं.

रायबरेली: सोनिया गांधी रायबरेली के अपने गढ़ से एक बार फिर मैदान में है. सोनिया को टक्कर देने के लिए बीजेपी ने दिनेश प्रताप सिंह को मैदान में उतारा है. इस सीट से इंदिरा गांधी चुनाव जीतकर पीएम बनी थीं.

अमेठी: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को चुनौती देने के लिए स्मृति ईरानी फिर से अमेठी के मैदान में है. 2014 में स्मृति ईरानी को राहुल गांधी के खिलाफ करीब 1 लाख वोट से हार का सामना करना पड़ा था. राजीव गांधी अमेठी की सीट से सांसद बनकर ही पीएम बने थे.

लखनऊ: केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह को चुनौती देने के लिए एसपी ने शत्रुघन सिन्हा की पत्नी पूनम सिन्हा को इस सीट से मैदान में उतारा है. कांग्रेस ने इस सीट पर एसपी-बीएसपी का सर्मथन करने की बजाए अपने उम्मीदवार आचार्य प्रमोद कृष्णम को टिकट दिया है. पूनम सिन्हा इस चरण की सबसे अमीर उम्मीदवार हैं. वहीं अटल बिहारी वाजपेयी इसी सीट से चुनाव जीतकर पीएम बने थे.

फतेहपुर: पूर्व पीएम वीपी सिंह की सीट पर बीजेपी ने साध्वी निरंजन ज्योति को फिर से टिकट दिया है. कांग्रेस के राकेश सचन इस सीट पर किस्मत आजमा रहे हैं. बीएसपी ने यहां से सुखदेव प्रसाद वर्मा को मैदान में उतारा है.

 

पश्चिम बंगाल
बैरकपुर: पूर्व रेल मंत्री और टीएमसी के दिग्गज नेता दिनेश त्रिवेदी इस सीट से मैदान में हैं. बीजेपी ने इनके खिलाफ अर्जुन सिंह को टिकट दिया है. कांग्रेस की तरफ से यहां से मोहम्मद आलम चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि सीपीएम ने गार्गी चटर्जी को इस सीट से उम्मीदवार बनाया है.

झारखंड
पांचवें चरण में झारखंड़ की चार महत्वपूर्ण सीटों पर चुनाव हो रहा है. झारखंड से इस चरण में दो पूर्व मुख्यमंत्रियों, केंद्रीय मंत्री और पूर्व केंद्रीय मंत्री की किस्मत दांव पर लगी है.

रांची: कांग्रेस ने इस सीट से पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोध कांत सहाय को उम्मीदवार बनाया है. बीजेपी की तरफ से यहा पर संजय सेठ चुनाव लड़ रहे हैं.

हजारीबाग: इस सीट से केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा मैदान में है. जयंत सिन्हा का मुकाबला करने के लिए कांग्रेस ने गोपाल साहू को उम्मीदवार बनाया है.

कोडरमा: पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी इस सीट से किस्मत आजमा रहे हैं. मरांडी की पार्टी जेवीएम ने इस बार कांग्रेस और जेएमएम के साथ हाथ मिलाया है. बीजेपी ने मरांडी को चुनौती देने के लिए अनपुरणा देवी यादव को टिकट दिया है.

खूंटी: राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा इस सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. बीजेपी के इस गढ़ में चुनौती देने के लिए कांग्रेस ने कालीचरण मुंडा को अपना उम्मीदवार बनाया है.

 

( “द संडे हेडलाइंस” के यहां क्लिक कर सकते हैं आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं ) 

Tags
Show More
Share On Whatsapp

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Close