ताजा खबरदेशन्यूज़बड़ी खबरबिजनेस

LG लाया 88 इंच का 8K LED TV, कीमत ₹30 लाख

नई दिल्ली: पिछले कुछ सालों में बड़ी स्क्रीन वाले LED TV का क्रेज काफी बढ़ा है। कंपनियां भी यूजर्स की इस डिमांड को समझ रही है और बड़ी स्क्रीन वाले टीवी सेट्स को लॉन्च कर रही है। हाल में जापान की कंपनी शार्प ने भी अपना 120 इंच का एलईडी टीवी पेश किया है। बड़े डिस्प्ले वाले टीवी लॉन्च करने वाली अगली कंपनी का LG है। एलजी ने इस टीवी को लॉन्च करने के साथ ही इसे खरीददारी के लिए उपलब्ध करा दिया है।

 30 लाख से ज्यादा है कीमत

एलजी ने इस साल जनवरी में लास वेगस में हुए CES Tech शो में अपने 88 इंच के 8K टीवी की घोषणा की थी। एलजी के इस टीवी में 4K स्क्रीन वाले टीवी के मुकाबले 16 गुना ज्यादा पिक्सल मौजूद हैं। एलजी का यह 88 इंच वाला 8K टीवी अमेरिका और यूके में बिक्री के लिए उपलब्ध करा दिया गया है। कंपनी ने इस टीवी की कीमत अमेरिका में 42 हजार डॉलर (करीब 30 लाख 9 हजार रुपये) और यूके में 29,999 स्टर्लिंग (करीब 26 लाख 40 हजार रुपये) रखी है।

लाइट एमिटिंग डायोड्स से है लैस

इस टीवी में एलजी ने काफी अडवांस और शानदार टेक्नॉलजी का इस्तेमाल किया है जो इसकी पिक्चर क्वॉलिटी को बेहद खास बनाता है। टीवी के डिस्प्ले में लाइट एमिटिंग डायोड्स का इस्तेमाल किया गया है। इन्हें बैकलाइट की जरूरत नहीं पड़ती और ये अपने आप ही लाइट प्रड्यूस करते हैं। इसका सीधा मतलब यह हुआ कि आपको इसमें बेहतर कॉन्ट्रास्ट के साथ कलर्स की अच्छी खासी रेंज मिलती है।

3.3 करोड़ पिक्सल से मिलती है शानदार पिक्चर क्वॉलिटी

इसे OLED टेक्नॉलजी कहा जाता है। इस टीवी के साथ एलजी 88 इंच का 8K OLED टीवी ऑफर करने वाली दुनिया की पहली कंपनी बन गई है। टीवी में दिया गया 8K रेजॉलूशन इसकी सबसे बड़ी खासियत है। एक फुल एचडी टीवी का रेजॉलूशन 1920×1080 पिक्सल होता है। इस टीवी की स्क्रीन में करीब 20 लाख पिक्सल होते हैं और 4K टीवी 80 लाख पिक्सल होते हैं। पिक्सल के हिसाब से 8K टीवी इन दोनों टीवी से काफी है क्योंकि इसमें 3.3 करोड़ पिक्सल होते हैं। 8K टीवी 7680×4320 पिक्सल रेजॉलूशन की पिक्चर क्वॉलिटी देता है।

(“द संडे हेडलाइंस” के यहां क्लिक कर सकते हैं आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )

Tags
Show More
[whatsapp_share]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close