न्यूज़बड़ा पर्दा - छोटा पर्दाब्लॉगलाइफस्टाइल

लंबी छुट्टियां, अभी से बनाएं घूमने का प्लान

KUSH KASHYAP

अगर आप घूमने-फिरने के शौकीन हैं तो खुश हो जाइए क्योंकि सितंबर-अक्टूबर महीने में कई लंबे वीकेंड पड़ रहे हैं.

इन वीकेंड के आस-पास छुट्टी लेकर आप घूमने का प्लान बना सकते हैं. सोलो ट्रिप, फैमिली ट्रिप या दोस्तों के साथ ट्रिप अगर बहुत दिनों से अटकी हुई है तो फिर तैयार हो जाइए. हम आपको छुट्टियां भी बताएंगे और घूमने लायक जगहें भी. सितंबर महीने में 13 तारीख को गणेश चतुर्थी की छुट्टी रहेगी. 15 सितंबर को शनिवार और 16 सितंबर को रविवार पड़ रहा है. ऐसे में आप अगर 14 तारीख को एक दिन की छुट्टी ले लें तो फिर आपके पास 4 दिनों का समय होगा. तो प्लान बना लीजिए और निकल पड़िए घूमने के लिए.इसके बाद 29 सितंबर को शनिवार और 30 सितंबर को रविवार रहेगा. 2 अक्टूबर को गांधी जयंती का अवकाश रहेगा. तो आप 1 अक्टूबर को छुट्टी लेकर घूमने जा सकते है अक्टूबर महीने में आपके पास एक और अच्छा मौका होगा. 18 अक्टूबर को राम नवमी और 19 अक्टूबर को दशहरा है. 20 अक्टूबर को शनिवार और 21 अक्टूबर को रविवार है. ये 4 दिन तो आपके पास है ही, अगर लंबी छुट्टी मनाना चाहते हैं तो एक-दो दिन की छुट्टी लेकर कहीं दूर घूमने भी जा सकते हैं.

चलिए अब जानिए इन छुट्टियों में आप कहां-कहां घूमने जा सकते हैं-

 लाचेन, सिक्किम-
लाचेन सिक्किम का एक पॉपुलर डेस्टिनेशन बनता जा रहा है. गंगटोक से लगभग 129 किमी दूरी पर लाचेन 2750 मी की ऊँचाई पर स्थित है. गंगटोक से लाचेन तक सड़क मार्ग से बड़ी ही आसानी के साथ पहुंचा जा सकता है. गंगटोक से लाचेन के बीच की दूरी 129 किलोमीटर है और आने वाले पर्यटकों को यहां तक आने में 6 घंटे का समय लगता है. लाचेन प्राकृतिक सुन्दरता और वन्यजीव जन्तु की विविधता के कारण लगभग सभी पर्यटकों को लुभाता है. लाचेन की प्रकृति से अद्भुत नजारा नहीं हो सकता है. ट्रैक, स्थानीय परंपराएं समेत यहां बहुत अनुभव करने को है. गुरुडोंगमार लेक, लाटेन मोनेस्ट्री, युथांग, थांगू वैली, चुंगथंग, तोसो लामो लेक औऱ चोपता वैली घूमने लायक जगहें हैं. सबसे नजदीक एयरपोर्ट बागडोगरा है. एक बात ध्यान रखने लायक है कि लाचेन जाने के लिए आपको इनलाइन परमिट की जरूरत पड़ेगी.

कश्‍मीर राज्‍य की ग्रीष्‍मकालीन राजधानी श्रीनगर है जिसे धरती का स्‍वर्ग और पूरब के वेनिस के नाम से जाना जाता है. झेलम नदी के तट पर स्थित खूबसूरत झीलों, महान ऐतिहासिक, धार्मिक और पुरातात्विक महत्‍व रखने वाले इस शहर की खूबसूरती सितंबर महीने में और भी बढ़ जाती है.

 

अरुणाचल प्रदेश की जीरो वैली एक ऐसी जगह है जहां घूमकर आपको मजा आ जाएगा.  प्रकृति से प्यार करने वालों को जीरो की वादियों को देखने का अनुभव खुशनुमा रहेगा. यहां जंगल और नेचर के साथ-साथ संगीत पर्वों का मजा लिया जा सकता है.टैली घाटी रोमांच पसंद लोगों के लिए परफेक्ट है. यह जगह ट्रेकिंग के लिए फेमस है. टैली घाटी वन्य जीव अभ्यारण्य प्रदेश के जीरो से करीब 30 किलोमीटर दूर है.इसे भारत का छोटा स्विटजरलैंड कहा जाता है. अगर आप शांति और प्राकृतिक खूबसूरती एक साथ देखना चाहते हैं, तो खज्जियार से बेहतर जगह आपको नहीं मिलेगी. ये जगह बेस्ट रोमांटिक जगहों में से भी एक है

तिब्बत और भारत के बीच में मौजूद होने के चलते इसे छोटा तिब्बत भी कहा जाता है. स्पीति घाटी में आपको रेगिस्तानी पहाड़, बर्फ से जमे रास्ते देखने को मिलेंगे. जून महीने में स्पीति घाटी घूमना एक शानदार अनुभव रहेगा. हालांकि सितंबर महीने में स्पीति घूमना ही सही रहेगा क्योंकि अक्टूबर से आप स्पीति घाटी के कुछ रास्ते बंद हो जाते हैं.

(THE SUNDAY HEADLINES )ख़बरों से अपडेट रहने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं|

आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर & LinkedIn पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं) THE SUNDAY HEADLINES

Show More
Share On Whatsapp

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Close