TSH Specialउत्तर प्रदेशताजा खबरदिल्लीदेशन्यूज़बड़ी खबरराज्‍यलाइफस्टाइल

इस मौसम में नहीं पड़ना बीमार तो इन बातों का रखें ख्याल,दिल्ली में पारा 43.7 डिग्री पर पहुंचा

दिल्ली का तापमान 43-44 डिग्री पार कर चुका है. ऐसे में गर्मी से बचने के लिए आपको कुछ उपाय अपनाने चाहिए जिससे आप बीमार ना पड़े. चलिए जानते हैं इन उपायों के बारे में…

ई दिल्ली: मंगलवार को चिलचिलाती धूप और गर्मी से दिल्ली के लोग झुलसते रहे. कल का अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम में अब तक का सर्वाधिक तापमान है. वहीं न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आज का तापमान भी 42 डिग्री के आसपास है. ऐसी रिकॉर्ड तोड़ गर्मी से बचने के लिए आपको कुछ उपाय अपनाने चाहिए जिससे आप बीमार पड़ने से बच सकें. चलिए जानते हैं आपको क्या करना होगा.

खूब पानी पीएं- गर्मी से बचने के लिए गर्मियों में पानी पीना बहुत जरूरी है. जब आपको खूब पसीना आता है तो वो या तो एक्सरसाइज के कारण आता है या फिर गर्मी के. ऐसे में पानी पीना और जरूरी हो जाता है.

एक्सरसाइज करते रहें- बाहर बहुत गर्मी है तो इसका मतलब ये नहीं कि आप एक्सरसाइज करना छोड़ दें. आप बेशक अपने एक्सरसाइज का पैटर्न बदल सकते हैं. आप वाटर स्पोर्ट्स करें. आप अपने एक्सरसाइज करने का वक्त बदल लें.

बॉडी के कूलिंग प्वॉइंट्स को जानें- अगर आप गर्मी से परेशान हैं तो बॉडी के कूलिंग प्वॉइंट्स को जानें. हाथ की कलाई और गर्दन बॉडी के सबसे कूलिंग प्वॉइंट माने जाते है. इन हिस्सों में बर्फ रखकर आप टॉवल से रैप कर लें. कुछ ही देर में बॉडी का टेम्प्रेर कूल डाउन हो जाएगा.

एलोवेरा- एलोवेरा सनबर्न के लिए इस्तेमाल होता है. इसमें मौजूद कूलिंग प्रॉपर्टी लू से बचाती हैं. गर्मी में बाहर निकलने से पहले इसका इस्तेमाल करें.

ठंडे पानी से नहाएं- ठंडे पानी से नहाने से बॉडी टेम्प्रेचर कूल हो जाता है और ये पसीने को दूर करता है. दिन में कम से कम दो बार नहाएं.

स्पाइसी फूड- अगर आपको पहले से ही पसीना आ रहा है तो आप कुछ और पसीना बहाएं? जी हां, पेन स्टे‍ट यूनिवर्सिटी के फूड साइंस के प्रोफेसर लुक लाबोर्द के मुताबिक, गर्मियों में स्पाइसी फूड खाने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है. इससे और पसीना आता है. जब पसीना सूखता है तो आप ठंडा फील करेंगे. शिमला मिर्च, काली मिर्च से बॉडी टेम्प्रेचर बढ़े बिना खूब पसीना आता है.

पुदीना चाय- गर्मियों में पुदीना चाय पीने से बहुत आराम मिलता है. मिल्क टी से बेहतर पुदीना चाय है.

( “द संडे हेडलाइंस” के यहां क्लिक कर सकते हैं आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं ) 

Show More
Share On Whatsapp

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Close