Breaking Newsटूरिज्मताजा खबरदेशन्यूज़बड़ी खबरबिजनेसराजनीति

मुश्किल में घिरी जेट एयरवेज की मदद को आई PNB, दिया 2050 करोड़ का लोन

नकदी संकट से जूझ रही देश की दूसरी बड़ी एयरलाइन जेट एयरवेज (Jet Airways) को पंजाब नेशनल बैंक (PNB) का साथ मिला है। जेट एयरवेज को पंजाब नेशनल बैंक से 2,050 करोड़ रुपये का कर्ज़ मिल गया है। जेट एयरवेज, पंजाब नेशनल बैंक से 1,100 करोड़ रुपये का फॉरेन करेंसी टर्म लोन और 950 करोड़ रुपये की क्रेडिट फैसिलिटी हासिल की है।

वाणिज्य, उद्योग व नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा, ‘सरकार करीब से स्थिति पर नजर रख रही है’। यह पूछे जाने पर कि क्या एतिहाद एयरवेज सहित बैंकरों, प्रबंधन व शेयरधारकों के बीच प्रस्तावित सौदे के लिए मंत्रालय से अपेक्षित अनुमोदन की जरूरत है? उन्होंने कहा कि, अगर ज़रूरत होगी तो उचित कार्रवाई की जाएगी। अगर पर्याप्त स्वामित्व व प्रभावी नियंत्रण मानदंडों को पूरा किया जा रहा है तो मंत्रालय एयरलाइन के सुरक्षित परिचालन व निगरानी के लिए ज़िम्मेदार है।

IMAGE RESULT FOR SURESH PRABHU
THESUDNAYHEADLINES.IN

बता दे कि, इससे पहले भी दो एयरलाइंस ऐसी मुश्किल में घिरी थीं। पहली, किंगफिशर एयरलाइंस थी जो नकदी संकट की वजह से डेली ऑपरेशन चालू रखना मुश्किल हो गया था। वर्ष 2012 में किंगफिशर एयरलाइंस बंद हो गई थी। किंगफिशर एयरलाइंस के प्रमोटर विजय माल्या ने फॉरेन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट (FDI) के ज़रिए किंगफिशर एयलाइन को चलाने की कोशिश की थी।

वही, दो साल बाद दूसरी एयरलाइन स्पाइसजेट भी नकदी संकट में घिर गई, जिसकी वजह से कंपनी का डेली ऑपरेशन प्रभावित हुआ। कंपनी पर कर्जदारों का कर्ज़ बढ़ गया, लेकिन इस स्थिति में सरकार ने बैकडोर से स्पाइसजेट को इस संकट से उबारा। बिजनेसमैन अजय सिंह ने स्पाइसजेट को उड़ान दी। उन्होंने उस समय के प्रोमोटर मारन से स्पाइसजेट की हिस्सेदारी खरीद ली।

गौरतलब है कि, सरकार ने गुरुवार को कहा था कि, ‘वो जेट एयरवेज के टिकट सेल पर रोक नहीं लगाएगी, क्योंकि इससे इंडस्ट्री में घबराहट बढ़ जाएगी’। साथ ही, डीजीसीए द्वारा पारित एयरलाइंस के उड़ान कार्यक्रमों के पालन की निगरानी के लिए उचित तंत्र स्थापित किया है।

मालूम हो कि, जेट एयरवेज ने पिछले हफ्ते ही कहा था कि, ‘किराए पर विमान देने वाली कंपनियों को किराया नहीं देने की वजह से तीन और विमानों को संचालन से हटाना पड़ा। इन तीन विमानों के साथ ही अब तक कंपनी के 28 विमान संचालन से हट चुके हैं’।

 

(THE SUNDAY HEADLINES) ख़बरों से अपडेट रहने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर & LinkedIn पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

THE SUNDAY HEADLINES

Tags
Show More
[whatsapp_share]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close