जॉब्स/करियरताजा खबरदेशन्यूज़बड़ी खबरराजनीति

Rajasthan Teacher Recruitment 2018: राजस्थान में 28000 शिक्षकों की भर्ती, ऐसे करें आवेदन…

Rajasthan Teacher Recruitment 2018: राजस्थान शिक्षा विभाग ने तीसरे ग्रेड के 28000 टीचरों की भर्ती के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी की है. पात्र और इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक अधिसूचना की जांच करने के बाद ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. यहां राजस्थान शिक्षक भर्ती 2018 का पूरा विवरण दिया गया है.

राजस्थान में शिक्षक बनने का मौका

राजस्थान में शिक्षक बनने का मौका

 

जयपुर. Rajasthan Teacher Recruitment 2018: राजस्थान शिक्षक भर्ती 2018 के तहत राजस्थान शिक्षा विभाग में तीसरे ग्रेड के 28000 शिक्षकों की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने की प्रक्रिया 3 अगस्त से शुरू हो गई है. आवेदन करने की आखिरी तारीख 23 अगस्त है. अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे अंतिम तिथि पर या उससे पहले आवेदन शुल्क भरें और भुगतान करें. प्रवेश पत्र रिलीज की तारीख और परीक्षा की तारीख बाद में जारी की जाएगी.

राजस्थान शिक्षक भर्ती 2018 – वैकेंसी और आवेदन शुल्क
वैकेंसी- राजस्थान शिक्षक भर्ती 2018 के तहत ग्रेड 3 शिक्षक के पद के लिए कुल 28000 रिक्तियां हैं. ये रिक्तियों को टीएसपी क्षेत्र और गैर-टीएसपी क्षेत्र के तहत विभाजित की गयी हैं. गैर-टीएसपी क्षेत्र के लिए कुल 23,949 वैकेंसी हैं. ये वैकेंसी सामान्य शिक्षा स्तर -2 और विशेष शिक्षा स्तर -2 के तहत विभिन्न विषयों के लिए हैं.

टीएसपी क्षेत्र के लिए कुल 4051 रिक्तियां हैं. ये रिक्तियां सामान्य शिक्षा स्तर -2 के तहत अंग्रेजी, हिंदी, विज्ञान, गणित, सामाजिक अध्ययन, संस्कृत और उर्दू विषयों के लिए हैं और विशेष शिक्षा स्तर -2 के तहत अंग्रेजी, हिंदी, विज्ञान और गणित, और सामाजिक अध्ययन शिक्षक पद के लिए हैं.

आवेदन शुल्क- राजस्थान शिक्षक भर्ती 2018 ऑनलाइन आवेदन के लिए आवेदन शुल्क सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 100 रुपये है. ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 70 रुपये है और एससी और एसटी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 60 रुपये है. ई-मित्रा कियोस्क के माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान किया जा सकता है.

राजस्थान शिक्षक भर्ती 2018 – अन्य महत्वपूर्ण विवरण
राजस्थान शिक्षक भर्ती 2018 के तहत तीसरे ग्रेड शिक्षक के पद के लिए आवेदन करने की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष है और अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष है. मेरिट के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा. चयनित उम्मीदवारों को 23,700 रुपये का वेतनमान मिलेगाय जिन उम्मीदवारों ने डीईई.एड / बीईआई.एड के साथ स्नातक पूरा किया है, वे शिक्षक भर्ती 2018 के तहत ग्रेड 3 शिक्षक के इन पदों के लिए आवेदन करने के पात्र हैं. अधिक जानकारी के लिए, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे नीचे राजस्थान शिक्षक भर्ती 2018 की आधिकारिक अधिसूचना पढ़ लें.

(THE SUNDAY HEADLINES )ख़बरों से अपडेट रहने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं|

आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर & LinkedIn पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

THE SUNDAY HEADLINES

Show More
Share On Whatsapp

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Close