Breaking Newsजॉब्स/करियरताजा खबरदेशन्यूज़बड़ी खबर

सीबीएसई 10वीं और 12वीं के परिणाम,मई के तीसरे हफ्ते में जारी हो सकते हैं

परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने बताया कि केंद्रीय शिक्षा बोर्ड मई के तीसरे हफ्ते में सीबीएसई बोर्ड के परीक्षा परिणाम घोषित करेगा, मगर इसकी तारीख अभी तय नहीं की गई है.

नॉएडा: CBSE Board Result 2019: देशभर में सीबीएसई बोर्ड में पढ़ने वाले छात्र-छात्राएं अपने परीक्षा के परिणाम का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. उम्मीद जताई जा रही है कि मई के तीसरे सप्ताह में सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया जाएगा. इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत के दौरान परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने बताया कि केंद्रीय शिक्षा बोर्ड (CBSE) मई के तीसरे हफ्ते में परीक्षा के परिणाम घोषित करेगा, मगर इसकी तारीख अभी तय नहीं की गई है.

उन्होंने बताया कि बारहवीं कक्षा के पेपर्स की चेकिंग लगभग खत्म हो चुकी है और दसवीं कक्षा के पेपर्स का मूल्यांकन भी मई के पहले सप्ताह में खत्म हो जाएगा. रिजल्ट की होस्ट‍िंग के विषय में एक अफसर ने बताया कि मई के दूसरे हफ्ते में यह तय किया जाएगा कि गूगल और माइक्रोसॉफ्ट में से कौन परीक्षा के रिजल्ट होस्ट करेगा. इससे पहले सीबीएसई सेक्रेटरी अनुराग त्रिपाठी ने बताया था कि 10वीं और 12वीं के परिणाम 13 मई से 17 मई के बीच अनाउंस किए जा सकते हैं. 12वीं का परिणाम पहले और 10वीं का परिणाम 2-3 दिन बाद जारी किया जाएगा.

हालांकि सीबीएसई चेयरमैन अनीता करवाल ने रिजल्ट की तारीख से संबंधित सभी खबरों को अफवाह बताया है. उन्होंने कहा कि अभी तक परिणाम जारी करने की तिथि तय नहीं की गई है. परीक्षा की चेकिंग प्रक्रिया अभी जारी है. पहले से रिजल्ट की तारीख अनाउंस करना जल्दबाजी होगी.

इस तरह चेक कर सकते हैं रिजल्ट:

स्टेप 1 – सबसे पहले सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in या cbseresults.nic.in पर जाएं.

स्टेप 2 – अपने एडमिट कार्ड की डिटेल्स तथा मांगी गई जानकारियां दर्ज करें.

स्टेप 3 – जानकारी दर्ज करने के बाद सब्मिट करें.

स्टेप 4 – स्क्रीन पर आपका रिजल्ट प्रदर्श‍ित होगा.

स्टेप 5 – अपना रिजल्ट की सॉफ्टकॉपी भविष्य के लिए सुरक्ष‍ित रख लें.

( “द संडे हेडलाइंस” के यहां क्लिक कर सकते हैं आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )

Tags
Show More
[whatsapp_share]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close