Popularबिजनेस

सेंसेक्स में 150 अंक की गिरावट, निफ्टी 40 प्वाइंट नीचे आया; रिलायंस का शेयर 2% तक लुढ़का

  • कारोबारी हफ्ते के लगातार चौथे दिन शेयर बाजार में गिरावट, सेंसेक्स 37,638.89 पर खुला
  • हीरो मोटोकॉर्प, बजाज ऑटो और टाटा स्टील के शेयर बढ़े, एचसीएल टेक, आईसीआईसीआई बैंक के शेयर में गिरावट

मुंबई. शेयर बाजार में कारोबारी हफ्ते के लगातार चौथे दिन गिरावट आई। सेंसेक्स 150 प्वाइंट्स गिरकर 37,638.89 पर खुला जबकि निफ्टी भी 40 प्वाइंट्स गिरकर 11,319.80 पर खुला। बुधवार को भी सेंसेक्स 38 हजार से नीचे आ गया था। सेंसेक्स के 30 में से 18 और निफ्टी के 50 में से 34 शेयर नुकसान में रहे।

रिलायंस का शेयर 2% तक गिरा
सेंसेक्स में रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में सबसे ज्यादा 2.5% की गिरावट दर्ज की गई। इसके अलावा यस बैंक, एनटीपीसी, पॉवर ग्रिड, एचसीएल टेक, टाटा मोटर्स, सन फार्मा, एशियन पेंट्स, आईसीआईसीआई बैंक, इंडसइंड बैंक और एचडीएफसी बैंक के शेयरों में भी 1% तक की गिरावट हुई।

अमेरिका-चीन के बीच व्यापारिक तनाव की वजह से गिर रहा है बाजार
अमेरिका-चीन के बीच चल रहे व्यापारिक तनाव की वजह से दुनियाभर के बाजार में गिरावट आई है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने पिछले हफ्ते ही घोषणा की थी कि वह चीन से 14 लाख करोड़ रुपए (200 अरब डॉलर) के आयात पर शुल्क 10% से बढ़ाकर 25% कर देंगे। वहीं, चीन ने भी जवाबी कार्रवाई करने की बात कही है। विश्लेषकों का मानना है कि अमेरिका-चीन के बीच व्यापारिक तनाव कम होने और लोकसभा चुनाव के नतीजे आने तक बाजार में ऐसी ही गिरावट रहने की उम्मीद है।

कच्चे तेल की कीमत घटी, रुपया 16 पैसे कमजोर हुआ
वहीं, गुरुवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 16 पैसे कमजोर होकर 69.87 रुपए रहा। हालांकि, ग्लोबल मार्केट में कच्चे तेल की कीमत में गिरावट देखी गई। बेंट क्रूड ऑयल की कीमत 0.75% गिरकर 69.84 डॉलर प्रति बैरल पहुंच गई।

 

( “द संडे हेडलाइंस” के यहां क्लिक कर सकते हैं आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं ) 

Tags
Show More
Share On Whatsapp

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Close