Breaking NewsPopularTSH Specialअंतरराष्‍ट्रीयगुजरातताजा खबरदेशन्यूज़बड़ी खबरराज्‍य

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी विश्व की सबसे बड़ी जगहों की दूसरी वार्षिक सूची में

नॉएडा : गुजरात और मुंबई के सोहो हाउस में 597 फीट ऊंची स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को टाइम पत्रिका ने 2019 विश्व की सबसे बड़ी जगहों की दूसरी वार्षिक सूची में चित्रित किया है, 100 नए और नए “उल्लेखनीय स्थलों का संकलन” जो अब अनुभव करने के लिए है । प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को टाइम पत्रिका में ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ की लिस्टिंग पर TIME पत्रिका की ” वर्ल्ड्स 100 ग्रेटेस्ट प्लेस ऑफ 2019 ” पर अपनी खुशी व्यक्त की ।
क्या है  स्टैच्यू ऑफ यूनिटी
स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा, सरदार वल्लभभाई पटेल, स्वतंत्र भारत के पहले गृह मंत्री के साथ-साथ उप प्रधानमंत्री के लिए एक श्रद्धांजलि है  । भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के प्रमुख नेताओं में से एक, पटेल, जिन्हें ‘भारत के लौह पुरुष’ के रूप में जाना जाता है, आधुनिक भारत में कई रियासतों के एकीकरण के लिए जिम्मेदार थे । इस प्रतिमा की ऊंचाई 182 मीटर है । इसके बाद 128 मीटर ऊंची चीन की स्प्रिंग बुद्ध का नंबर आता है। प्रतिमा का डिजाइन पद्‍मभूषण राम सुतार तैयार किया है । इसके निर्माण में 25,000 टन लोहे और 90,000 टन सीमेंट का प्रयोग किया गया है। की यह प्रतिमा अमेरिका के स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी (93 मीटर) से दुगुनी है ।

कैसा दिखता है स्टैच्यू ऑफ यूनिटी
स्टैच्यू ऑफ यूनिटी प्रतिमा के 6 फीट के इंसान के कद से बड़े होंठ, आंखें और जैकेट के बटन, सात मंजिल इमारत जितना ऊंचा तो सिर्फ चेहरा है । प्रतिमा में लगी लिफ्ट से पर्यटक सरदार पटेल के हृदय तक जा सकेंगे । मूर्ति को 7 किमी दूर से देखा जा सकता है । महत्वपूर्ण बात यह है कि गुजरात की असेंबली सीट 182 के बराबर ही इसकी ऊंचाई रखी है । इसे बनाने में कुल खर्च 2989 करोड़ रुपए हुआ है । यह प्रतिमा अहमदाबाद से 200 किमी दूर जनजाति जिले नर्मदा के सरदार सरोवर डैम के निकट बनाई गई है।
किस ने बनाया  स्टैच्यू ऑफ यूनिटी
इस प्रोजेक्ट की घोषणा 2010 में की गई थी जब नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे । अक्टूबर 2013 में तब मुख्यमंत्री रहे मोदी ने इसकी आधारशिला रखी थी और इंजीनियरिंग कंपनी एलएंडटी को इसका कांट्रैक्ट दिया गया था । उसके बाद से ही इसका निर्माण शुरू कर दिया गया ।सबसे कम वक्त में बनने वाली यह दुनिया की पहली प्रतिमा है यहां पहुंचने के लिए पैदल रास्ता, फोर लेन हाईवे की सुविधा है। पास में ही 52 कमरों का श्रेष्ठ भारत भवन 3 स्टार होटल है ।
क्या कहा  प्रधानमंत्री मोदी जी ने ट्विटर पर
मोदी ने ट्विटर पर कहा, सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा ने हाल ही में एक दिन में 34,000 आगंतुकों को आकर्षित किया । उत्कृष्ट समाचार ” स्टैच्यू ऑफ यूनिटी ” को देखते हुए – यह  टाइम 100 सबसे बड़ी जगहों पर 2019 सूची में स्थान पाता है । और, कुछ दिन पहले, एक दिन में रिकॉर्ड 34,000 लोगों ने साइट का दौरा किया । खुशी है कि यह एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल के रूप में उभर रहा है.

(“द संडे हेडलाइंस” के यहां क्लिक कर सकते हैं आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )

Tags
Show More
[whatsapp_share]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close