Breaking NewsPopularTSH Specialदेशन्यूज़बड़ी खबरसाड्डा हक/झमाझम

खरगोन में 47.5 डिग्री पर पहुंचा पारा, भोपाल में इस सीजन का सबसे ज्यादा गर्म दिन

  • रविवार भोपाल का इस सीजन का सबसे ज्यादा गर्म दिन रहा, पारा 43.3 डिग्री पर पहुंचा 
  • दिन तो दिन राते में लोगों को चेन नहीं, 25.0 डिग्री पर पहुंचा पारा, सामान्य से एक डिग्री ज्यादा  

भोपाल।नॉएडा : राजस्थान से आ रही गर्म हवा और सूरज की तीखी किरणों ने रविवार को पूरे प्रदेश को जमकर तपाया। खरगोन में पारा 47.5 पर पहुंच गया। रविवार भोपाल का इस सीजन का सबसे ज्यादा गर्म दिन रहा। पारा 43.3 डिग्री पर पहुंच गया, जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है।

रात के तापमान में भी बढ़ातरी जारी है और ये 25.4 डिग्री रहा जो सामान्य से 1 डिग्री ज्यादा रहा। मौसम विभाग का कहना है कि गर्म हवा से तपिश बढ़ी है। आने वाले दिनों में तापमान में और इजाफा होने का अनुमान जताया है। प्रदेश में खरगोन में पारा 46 डिग्री पर पहुंच गया है।

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में गर्मी के तेवर तीखे हैं। अभी तापमान में और बढ़ोतरी होगी। रविवार को इंदौर 43.4, जबलपुर 43.1, ग्वालियर 42.7, खंडवा 46.0, होशंगाबाद नौगांव, दमोह 45.0, बैतूल, गुना, शाजापुर, रतलाम धार, रायसेन खजुराहो 44.0 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।

45 डिग्री तक पहुंचेगा तापमान: मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि मई के चौथे हफ्ते में नौतपा के दौरान पारा 45 डिग्री तक जा सकता है। नौतपा 25 मई से 2 जून तक है। इस दौरान रात के तापमान में बढ़ोतरी होगी और ये 31-32 डिग्री तक पहुंच सकता है। लेकिन इस दौरान मौसम का मिजाज भी बदल सकता है। धूल भरी आंधी के साथ तेज हवा और गरज-चमक के हालात बन सकते हैं। इससे तापमान में भी थोड़ी कमी आ सकती है।

तीन वजह… जिनके कारण तप रहा मध्यप्रदेश 

  • 1.5 किमी ऊंचाई पर गुजरात और अरब सागर में विपरीत हवा का चक्रवात बना हुअा है। इसका एक्सटेंशन 6-7 किमी ऊपर तक है। इसके कारण नमी मप्र में नहीं आ रही है।
  • सेंट्रल एमपी में जमीन से 0.9 किमी ऊपर तक हवा के ऊपरी हिस्से में चक्रवात बना है। इससे एक ट्रफ लाइन विदर्भ अाैर मध्य महाराष्ट्र हाेती हुई कर्नाटक तक जा रही है। गुजरात काेस्ट में बने विपरीत हवा के चक्रवात से ट्रफ लाइन में नमी नहीं मिल रही है।
  • आसमान साफ हाेने से साेलर रेडिएशन ज्यादा हाे रहा है यानी मध्य भारत में सूरज की तीखी किरणें सीधी पड़ रही हैं।

मई में ऐसा है मौसम का पूर्वानुमान

  • 1 से 7 मई – तापमान 42- 43 डिग्री रह सकता है।
  • 8 से 14 मई – ज्यादा तपिश हाेने पर कन्वेक्टिव एक्टिविटीज यानी धूल भरी आंधी- तेज हवा चलने के अासार, अाैसत तापमान 42 डिग्री रहने की संभावना।
  • 15 से 21 मई – तापमान 1 या 1.5 डिग्रंी बढ़कर 43 के आसपास रह सकता है।
  • 22 से 28 मई – नाैतपा में तापमान 45 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान
  • 29 मई से 4 जून तक- तापमान 42-43 डिग्री के आसपास रहने की संभावना।

( “द संडे हेडलाइंस” के यहां क्लिक कर सकते हैं आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं ) 

Show More
Share On Whatsapp

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Close