PopularTSH Specialअंतरराष्‍ट्रीयटेक और ऑटोताजा खबरदेशन्यूज़राशिफललाइफस्टाइल

साल का आखिरी सूर्यग्रहण 11 अगस्त को, कोरिया और चीन सहित 6 देशों पर रहेगा इसका असर

Solar Eclipse on 11th August: साल 2018 का तीसरा और अंतिम सूर्य ग्रहण 11 अगस्त को होगा। यह 3 घंटे 35 मिनट तक रहेगा।

Solar Eclipse on 11th August: इस साल पांच ग्रहण आए हैं। इसमें पहला चंद्रग्रहण 31 जनवरी को था। इसके बाद 27-28 जुलाई को खग्रास चंद्रग्रहण था, ये दोनों ग्रहण भारत में दिखाई दिए। इनके अलावा तीन सूर्यग्रहण भी थे जिनमें से दो भारत में  दिखाई नहीं दिए और तीसरा भी भारत में नहीं दिखेगा। साल 2018 का तीसरा और अंतिम सूर्य ग्रहण 11 अगस्त को होगा। यह आंशिक सूर्यग्रहण 3 घंटे 35 मिनट तक रहेगा। इसके कारण कुछ अनचाहे भौगोलिक बदलाव हो सकते हैं। वहीं कुछ राशिओं पर भी इसका अशुभ असर पड़ेगा।

आंशिक सूर्यग्रहण 3 घंटे 35 मिनट का होगा, भारत में नहीं दिखेगा – 
ज्योतिषाचार्य पंडित प्रफुल्ल भट्ट के अनुसार 11 अगस्त 2018 श्रावण मास की अमावस्या पर आंशिक सूर्यग्रहण अश्लेषा नक्षत्र और कर्क राशिमें भारतीय समयानुसार दोपहर 1 बजकर 32 मिनट पर शुरू होगा। इसका मध्यकाल दोपहर 3 बजकर 16 मिनट और समाप्ति शाम 5 बजे होगी। देश में इस आंशिक सूर्यग्रहण का सूतक काल 12 घंटे पहले ही 10 अगस्त की देर रात 1 बजकर 32 मिनट पर शुरू हो जाएगा। यह सूर्यग्रहण भारत में नहीं दिखेगा, इसलिए यहां सूतक काल का प्रभाव नहीं है।

किन देशों में दिखेगा ये ग्रहण और कैसा असर रहेगा इसका – 

साल 2018 का तीसरा और आखिरी सूर्यग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा। ये ग्रहण उत्तरी और पूर्वी यूरोप के कुछ देशों के साथ एटलांटिक के कुछ हिस्सों में दिखेगा। ये ग्रहण उत्तरी और पश्चिमी एशिया के कुछ देशों में भी दिखाई देगा। इसका असर नॉर्थ कोरिया, साउथ कोरिया, रशिया, चीन, ग्रीनलेंड, आयरलेंड और मंगोलिया में रहने वाले लोगों पर रहेगा। इस ग्रहण के कारण इन देशों में प्रकृतिक आपदाएं, बीमारियां, विवाद और तनाव हो सकता है। ये देश अपनी सैन्य शक्ति या सीमाओं को लेकर कोई बड़ा बदलाव कर सकते हैं या इन मामलों में कुछ बड़े फैसले भी हो सकते हैं।

(THE SUNDAY HEADLINES )ख़बरों से अपडेट रहने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं|

आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर & LinkedIn पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

THE SUNDAY HEADLINES

Show More
Share On Whatsapp

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Close